पीएम मोदी ने क्यों कही मंगलसूत्र वाली बात... कांग्रेस के मेनिफेस्टो से कनेक्शन समझ लीजिए

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा जुबानी जंग भी तेज होती जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को फिर दोहराया कि विपक्षी पार्टी और इंडिया ब्लॉक की नजर 'लोगों की कमाई और संपत्ति पर है'। उन्होंने एक दिन पहले कहा था कि कांग्रेस

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा जुबानी जंग भी तेज होती जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को फिर दोहराया कि विपक्षी पार्टी और इंडिया ब्लॉक की नजर 'लोगों की कमाई और संपत्ति पर है'। उन्होंने एक दिन पहले कहा था कि कांग्रेस सरकार देश की संपत्ति को 'घुसपैठियों' और 'अधिक बच्चे पैदा करने वालों' में बांट देगी। उन्होंने यह भी कहा था कि कांग्रेस का आशय मुसलमानों से है। अलीगढ़ में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के शहजादे कहते हैं कि वे जांच करवाएंगे कि कौन कितना कमाता है। आपके पास कितनी संपत्ति है, आपके पास कितना पैसा है, आपके पास कितने घर हैं। सरकार इस संपत्ति पर कब्जा करेगी और इसे सभी को बांटेगी।' पीएम मोदी ने कहा कि हमारी माताओं और बहनों के पास सोना है। यह स्त्रीधन है, इसे पवित्र माना जाता है। कानून भी इसकी रक्षा करता है। उनकी नजर आपके मंगलसूत्र पर है।' जैसे ही पीएम मोदी ने ये टिप्पणी की, कांग्रेस तुरंत पलटवार के मूड में आ गई।

कांग्रेस ने की चुनाव आयोग से शिकायत

पीएम मोदी के 'मंगलसूत्र' वाले कमेंट पर कांग्रेस ने चुनाव आयोग पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई है। पार्टी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने दावा किया कि ये बात उनके घोषणापत्र में कही गई है। कांग्रेस का कहना है कि पीएम मोदी ने 'विभाजनकारी और दुर्भावनापूर्ण' बयान देकर आचार संहिता का स्पष्ट रूप से उल्लंघन किया है। पार्टी ने चुनाव आयोग से पीएम मोदी के खिलाफ एक्शन की मांग कर दी है। यही नहीं पार्टी ने ये भी बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस के घोषणापत्र के बारे में 'उन्हें शिक्षित करने' के लिए पीएम मोदी से मिलने का समय भी मांगा है।

मनमोहन का भाषण, कांग्रेस का घोषणापत्र... मुस्लिम तुष्टीकरण के आरोप में पीएम मोदी ने क्या-क्या गिनाया

पीएम मोदी ने जो कहा क्या कांग्रेस मेनिफेस्टो में है इसका जिक्र?

अब सवाल ये कि कांग्रेस की ओर से जारी घोषणा पत्र, जिसे पार्टी ने 'न्याय पत्र' नाम दिया है, इसमें कहा क्या गया है? कांग्रेस के घोषणापत्र में संपत्ति के पुनर्वितरण का कोई विशेष उल्लेख नहीं है, लेकिन वादा किया गया है कि अगर पार्टी सत्ता में आती है, तो वह 'नीतियों में जरूरी बदलावों के जरिए संपत्ति और आय की बढ़ती असमानता को दूर करेगी'। घोषणापत्र के पहले अध्याय 'समानता' में 'जातिगत भेदभाव' को 'रियलिटी' के रूप में बताया गया है। ये तर्क दिया गया है कि 'ओबीसी, एससी और एसटी भारत की आबादी का लगभग 70 फीसदी हिस्सा हैं। हाई रैंकिंग वाले प्रोफेशन, सर्विस और कारोबार में उनका प्रतिनिधित्व तय अनुपात से कम है।' इसके बाद इसमें 'जातियों और उप-जातियों, उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थितियों की गणना के लिए राष्ट्रव्यापी सामाजिक-आर्थिक और जातीय जनगणना कराने' का वादा किया गया है। इसमें कहा गया है कि 'आंकड़ों के आधार पर हम सकारात्मक कार्रवाई के एजेंडे को मजबूत करेंगे।'

कांग्रेस के घोषणा-पत्र में अल्पसंख्यकों के लिए क्या है?

कांग्रेस के घोषणा पत्र में अल्पसंख्यकों को लेकर कहा गया है कि 'भारत की पूर्ण क्षमता को साकार करने के लिए माइनॉरिटीज का आर्थिक सशक्तिकरण एक आवश्यक कदम है।' इसमें यह वादा किया गया है कि सुनिश्चित किया जाएगा बैंक अल्पसंख्यकों को बिना किसी भेदभाव के इंस्टीट्यूशनल क्रेडिट उपलब्ध कराएंगे।' इसके अलावा, ये भी कहा गया है कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि अल्पसंख्यकों को शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, सार्वजनिक रोजगार, लोक निर्माण अनुबंध, कौशल विकास, खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों में बिना किसी भेदभाव के उचित अवसर प्राप्त हों।

अमित शाह संपत्तियों के सर्वे की बात कह राहुल गांधी और मनमोहन सिंह पर कैसे गरजे ?

राहुल गांधी क्यों कर रहे लोगों की संपत्ति जांच की बात?

अब सवाल ये कि प्रधानमंत्री ने ऐसा क्यों कहा कि राहुल गांधी लोगों की संपत्ति की जांच की बात कर रहे? दरअसल, राहुल गांधी अक्सर कास्ट सेंशस और उसके बाद इकोनॉमिक मैपिंग की जरूरत के बारे में बोलते रहे हैं। ऐसी टिप्पणी उन्होंने इस चुनाव अभियान के दौरान भी कही हैं। 9 मार्च को उन्होंने एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने कहा कि बिहार में किए गए जातीय सर्वेक्षण से पता चला है कि 88 फीसदी गरीब दलित, आदिवासी, पिछड़े और अल्पसंख्यक समुदायों से आते हैं। उन्होंने आगे कहा कि बिहार से जो आंकड़े आए हैं, वे देश की वास्तविक तस्वीर की एक छोटी सी झलक मात्र हैं। हमें इस बात का अंदाजा भी नहीं है कि देश की गरीब आबादी किन परिस्थितियों में रह रही है। इसलिए हम दो ऐतिहासिक कदम उठाने जा रहे- जातीय गणना, इकोनॉमिक मैपिंग। इसके आधार पर हम आरक्षण पर 50 फीसदी की सीमा को खत्म करेंगे।

बीजेपी के विकास के सामने INDIA गुट मुद्दों की कंगाली से जूझ रहा: पीएम मोदी

राहुल गांधी ने कमेंट में क्या कहा था?

राहुल गांधी जब ये ट्वीट किया उसी महीने में उन्होंने अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान वादा किया कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो जातीय जनगणना के बाद वित्तीय और आर्थिक सर्वेक्षण कराए जाएंगे। 12 मार्च को महाराष्ट्र के आदिवासी बहुल नंदुरबार जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जाति जनगणना और आर्थिक और वित्तीय सर्वेक्षण... ये क्रांतिकारी कदम हैं। कांग्रेस इन्हें अपने घोषणापत्र में शामिल करेगी। 6 अप्रैल को हैदराबाद में कांग्रेस का घोषणापत्र जारी करते हुए राहुल ने कहा कि जाति जनगणना से पिछड़े वर्गों, दलितों, आदिवासियों और सामान्य जातियों के गरीबों के साथ-साथ अल्पसंख्यकों को पता चल जाएगा कि 'इस देश में उनकी हिस्सेदारी कितनी है।'

राहुल गांधी ने आगे कहा कि हम उसके बाद एक वित्तीय और संस्थागत सर्वेक्षण करेंगे। ये पता लगाएंगे कि हिंदुस्तान का धन किसके हाथों में है, कौन से वर्ग के हाथों में है। और इस ऐतिहासिक कदम के बाद हम क्रांतिकारी काम शुरू करेंगे, जो आपका हक बनता है, वो हम आपके लिए आपको देने का काम करेंगे।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rajasthan: राजस्थान में भर्ती परीक्षाओं से पहले देना होगा हैंडराइटिंग का नमूना, मई और जून महीनों में होना है एग्जाम

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी रोकने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने अब अभ्यर्थियों के लिए हैंडराइटिंग का नमूना देना आवश्यक किया है। मई और जून महीनों में असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now